29 मई, 2013

इंप्लाइ अपने बॉस के कारण छोड़ते हैं नौकरी



इंप्लाइ अपने बॉस के कारण छोड़ते हैं नौकरी

कर्मचारियों के जॉब छोड़ने की कई वजहें होती है. कुछ अपने साथी कर्मचारियों से परेशान हो कर नौकरी छोड़ते हैं, तो कुछ नयी जॉब में बेहतर सैलरी की वजह से. लेकिन एसोचैम के एक सव्रे में यह बात सामने आयी है कि कई कर्मचारी अपने बॉस के कारण ही अपनी नौकरी से इस्तीफा देते हैं. ऑफिस अच्छा और ग्रो करने के बावजूद लोग अपने ऑफिस से रिजाइन दे देते हैं, क्योंकि उनके बॉस अच्छे नहीं होते हैं.
कुछ इंप्लाइ अपने बॉस से इतने तंग आ जाते हैं कि नौकरी छोड़ने के साथ-साथ वे अपना कैरियर भी बदल लेते हैं. बॉस के बुरे व्यवहार की वजह से उन्हें उस फील्ड से ही नफरत हो जाती है. वे दूसरी फील्ड में अपना कैरियर बनाने की कोशिश करते हैं. 70 प्रतिशत कॉरेस्पॉन्डेंट कहते हैं कि जितने इंप्लाइ नौकरी छोड़ते हैं, उनसे बात करने के बाद पता चलता है कि वे अपने बॉस के अजीब बर्ताव और एटीट्यूट से परेशान रहते थे.
सव्रे में लगभग 2500 एक्जीक्यूटिव्स ने हिस्सा लिया था. लगभग सभी का कहना था कि किसी भी ऑफिस में काम करने के लिए अच्छी सैलरी से ज्यादा अच्छा है कि काम करने के लिए बेहतर माहौल हो. उनका यह भी कहना था कि बॉस के खराब बर्ताव का असर इंप्लाइ की सेहत पर भी पड़ता है. लगभग 62 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उनके बॉस तो खराब बोली का भी इस्तेमाल करते हैं, जो कि एक फॉर्मल और कॉरपोरेट ऑफिसों में हरगीज नहीं होना चाहिए.
कई एक्जीक्यूटिव्स का कहना था कि उन्होंने अपने ऑफिस के मैनेजमेंट, सुपरवाइजिंग और माहौल की वजह से ऑफिस छोड़ा. वहीं 50 प्रतिशत लोगों का मानना है कि खराब बॉस के अंडर में काम करने से इंप्लाइ का आत्मविश्वास कम हो जाता है और प्रोडक्टिविटी पर भी काफी असर पड़ता है. जो इंप्लाइ खराब बॉस के अंडर काम करते हैं, वे काम में अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पाते हैं और अपने बॉस से भी संतुष्ट नहीं होते हैं. ज्यादातर इंप्लाइ का कहना था कि एक बॉस को इनोवेटिव, क्रि एटिव, एक अच्छा मोटिवेटर और लीडर होना चाहिए, जो इंप्लाइ कीप्रोडक्टिव क्वालिटी को बढ़ा सके.
Source: Prabhat Khabar

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार 1.  अनहद  नाद :  इस ध्वनि को  अनाहत  कहते हैं। अनाहत अर्थात जो किसी आहत या टकराहट से पैदा नहीं होती...