21 जनवरी, 2011

TIWARI / TRIPATHI



Tiwari / Tripathi ( तिवारी/ त्रिपाठी )

In Tiwari or Tripathi or Tripedi (Ti or Tri: All the three and wari or pathi or pedi means versed, thus Tiwari/Tripathi/Tripedi means versed in knowledge of past, present and future). Another description of Tiwari or Tripathi or Tripedi (Ti or Tri means three and wari or path or pedi means person who is having the virtues of God's three forms, Brahma, Vishnu and Mahesh, which represent life's three stages, birth, life and death. Thus Tiwari/Tripathi/Tripedi means knowledgeable priest, who is versed in the life's three stages).

Tiwari / Tripathi is a Hindu Brahmin surname found mostly in the Northern and Central parts of India and Nepal. Its other forms are Tewari, Tewary, Tiwary, Tewaree, and Tewarey. It is derived from Trivedi which literally means "versed in three vedas".

 While Tiwari is common in the states Uttar Pradesh,Delhi,Uttarakhand,Bihar,Madhya Pradesh and Rajasthan, Tripathi is used in (in addition to these states)in Orissa, Gujarat, Andhra Pradesh and Maharastra. The density of Tiwari (and Tripathi) is more among Saryupareen Brahminss,Kanyakubja Brahminss, Bhumihar Brahmins,Maithil Brahmins,and Utkala Brahmins .

Tiwari's refers to those Brahmins in Vedic age who used to do all rituals in a Vedic ceremony instead of any specific one. It is one of the most widespread Brahmin surnames in the fertile Gangetic plain region and in the Indian states of Uttar Pradesh,Delhi, Orissa, Bihar,Uttarakhand, Madhya Pradesh, Rajasthan, Assam and West Bengal. It is also found in countries such as Guyana and Trinidad and Tobago, due to migration owing to agricultural/plantation employment. The surname is also found in Nepal, Fiji and Mauritius, as well as in other Indian diaspora communities. They have historically been martial Brahmins as well, and due to their involvement in the uprising against the British in the First War of Indian Independence in 1857, when many of the ranks which followed Mangal Pandey,[Chandrashekhar Azad ]](Chandrashekhar Sitaram Tiwari) in his rebellion were composed of Brahmins from the agricultural regions of Eastern Uttar Pradesh and Bihar. Due to this they were not declared a martial race like Mohyals due to their ardent support for the Indian independence movement and rebellion against the British Raj. Tiwari's were therefore devoid of the support from the newly formed Indian government. Historically, Tiwaris have always fulfilled their religious duties and had great knowledge of the Vedas and other holy texts. However presently the majority are engaged in more secular vocations. Historians believe that Tiwaris were traditional farmers sometimes with a strong connection with the original Indo-European tribe which inhabited the Great Gangetic plains.

3 टिप्‍पणियां:

  1. Sir, great information for those who want to know their roots. Thanks.. one request can you provide us with the knowledge that who were the Rishis tiwari belongs to(Gotra).
    Thanks in advance... charan sparsh...

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  2. Thanks for visiting my blog please visit , like and comment on my blogs including this.....

    https://rntiwariblog.wordpress.com

    http://rntanahat.blogspot.in/ and also this blog....I am giving relevant details to acquainted you with facts.

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  3. सामान्यत: आठ ऋषियों के नाम पर मूल आठ गौत्र ऋषि माने जाते हैं, जिनके वंश के पुरुषों के नाम पर अन्य गौत्र बनाए गए। ‘महाभारत” के शांतिपर्व (297/17-18) में मूल चार गौत्र बताए गए हैं- अंगिरा, कश्यप, वशिष्ठ और भृगु, जबकि जैन ग्रंथों में 7 गौत्रों का उल्लेख है- कश्यप, गौतम, वत्स्य, कुत्स, कौशिक, मंडव्य और वशिष्ठ। इनमें हर एक के अलग-अलग भेद बताए गए हैं-
    जैसे कौशिक-कौशिक कात्यायन, दर्भ कात्यायन, वल्कलिन, पाक्षिण, लोधाक्ष, लोहितायन (दिव्यावदन-331-12,14) विवाह निश्चित करते समय गौत्र के साथ-साथ प्रवर का भी ख्याल रखना जरूरी है। प्रवर भी प्राचीन ऋषियों के नाम है तथापि अंतर यह है कि गौत्र का संबंध रक्त से है, जबकि प्रवर से आध्यात्मिक संबंध है। प्रवर की गणना गौत्रों के अंतर्गत की जाने से जाति से संगौत्र बहिर्विवाहकी धारणा प्रवरों के लिए भी लागू होने लगी।
    वर-वधू का एक वर्ण होते हुए भी उनके भिन्न-भिन्न गौत्र और प्रवर होना आवश्यक है (मनुस्मृति- 3/5)। मत्स्यपुराण (4/2) में ब्राह्मण के साथ संगौत्रीय शतरूपा के विवाह पर आश्चर्य और खेद प्रकट किया गया है। गौतमधर्म सूत्र (4/2) में भी असमान प्रवर विवाह का निर्देश दिया गया है। (असमान प्रवरैर्विगत) आपस्तम्ब धर्मसूत्र कहता है- ‘संगौत्राय दुहितरेव प्रयच्छेत्” (समान गौत्र के पुरुष को कन्या नहीं देना चाहिए)।
    गोत्रों का महत्व :- जाति की तरह गोत्रों का भी अपना महत्व है ।
    1. गोत्रों से व्यक्ति और वंश की पहचान होती है ।
    2. गोत्रों से व्यक्ति के रिश्तों की पहचान होती है ।
    3. रिश्ता तय करते समय गोत्रों को टालने में सुविधा रहती है ।
    4. गोत्रों से निकटता स्थापित होती है और भाईचारा बढ़ता है ।
    5. गोत्रों के इतिहास से व्यक्ति गौरवान्वित महसूस करता है और प्रेरणा लेता है ।
    गोत्रों की उत्पत्ति- एक समय और एक स्थान पर गोत्रों की उत्पत्ति नहीं हुई है । हिन्दू धर्म की सभी जातियों में गोत्र पाए गए है । ये किसी न किसी गाँव, पेड़, जानवर, नदियों, व्यक्ति के नाम, ॠषियों के नाम, फूलों या कुलदेवी के नाम पर बनाए गए है । गोत्रों की उत्पत्ति कैसे हुई इस सम्बंध में धार्मिक ग्रन्थों एवं समाजशास्त्रियों के अध्ययन का सहारा लेना पड़ेगा ।
    धार्मिक आधार- महाभारत के शान्तिपर्व (296-17, 18) में वर्णन है कि मूल चार गोत्र थे- अंग्रिश, कश्यप, वशिष्ठ तथा भृगु । बाद में आठ हो गए जब जमदन्गि, अत्रि, विश्वामित्र तथा अगस्त्य के नाम जुड़ गए । गोत्रों की प्रमुखता उस काल में बढी जब जाति व्यवस्था कठोर हो गई और लोगों को यह विश्वास हो गया कि सभी ऋषि ब्राह्मण थे । उस काल में ब्राह्मण ही अपनी उत्पत्ति उन ऋषियों से होने का दावा कर सकते थे । इस प्रकार किसी ब्राह्मण का अपना कोई परिवार, वंश या गोत्र नहीं होता था । एक क्षत्रिय या वैश्य यज्ञ के समय अपने पुरोहित के गोत्र के नाम का उच्चारण करता था ।
    अत: सभी स्वर्ण जातियों के गोत्रों के नाम पुरोहितों तथा ब्राह्मणों के गोत्रों के नाम से प्रचलित हुए । शूद्रों को छोड़कर अन्य सभी जातियों जिनको यज्ञ में भाग लेने का अधिकार था उनके गोत्र भी ब्राह्मणों के ही गोत्र होते थे । गोत्रों की समानता का यही मुख्य कारण है । शूद्र जिस ब्राह्मण और क्षत्रिय परिवार का परम्परागत अनन्तकाल तक सेवा करते रहे उन्होंने भी उन्हीं ब्राह्मणों और क्षत्रियों के गोत्र अपना लिए । इसी कारण विभिन्न आर्य और अनार्य जातियों तथा वर्णों के गोत्रों में समानता पाई जाती है ।
    भाटी, पंवार, परिहार, सोलंकी, सिसोदिया तथा चौहान राजपूतों, मालियों, सरगरों तथा मेघवालों आदि कई जातियों में मिलना सामान्य बात है । सारांश में पुरोहितों तथा क्षत्रियों के परिवारों की जिन जातियों ने पीढ़ि सेवा की उनके गोत्र भी पुरोहितों और क्षत्रियों के समान हो गए । राजघरानों के रसोई का कार्य करने वाले सूद तथा कपड़े धोने का कार्य करने वाले धोबियों के गोत्र इसी वजह से राजपूतों से मिलते हैं ।
    लम्बे समय तक एक साथ रहने से भी जातियों के गोत्रों में समानता आई ।
    समाजशास्त्रिय आधार- समाजशास्त्रियों ने सभी जातियों के गोत्रों की उत्पत्ति के निम्न आधार बताए हैं-
    1. परिवार के मूल निवास स्थान के नाम से गोत्रों का नामकरण हुआ ।
    2. कबीला के मुखिया के नाम से गोत्र बने ।
    3. परिवार के इष्ट देव या देवी के नाम से गोत्र प्रचलित हुए ।
    4. कबिलों के महत्वपूर्ण वृक्ष या पशु-पक्षियों के नाम से गोत्र बने ।
    समाजशास्त्रियों द्वारा उपरोक्त बताए गए गोत्रों की उत्पत्ति के आधार बहुत ही महत्वपूर्ण है । सभी जातियों के गोत्रों की उत्पत्ति उपरोक्त आधारों पर ही हुई है ।(साभार–http://www.theraigarsamaj.com)

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