20 मई, 2016

मोमोज़ की कहानी:

मोमोज़





नॉर्थ ईस्‍ट की यह डिश कैसे बन गई इतनी पॉपुलर ??

मोमो का मतलब मोमो एक चाइनीज़ शब्‍द है जिसका मतलब है भाप में पकी हुई रोटी



मोमोज़ एक ऐसी डिश है जिसे एक बार खाने पर दिल बार बार उसी को चाहता है। यह ना केवल दिल्‍ली और लखनऊ में ही फेमस है बल्‍कि साउथ में भी लोग इसे बड़ी अच्‍छी तरह से पहचानने लगे हैं। आप इन्‍हें सड़कों पर भी बिकता हुआ देख सकते हैं और बडे़-बडे़ रेस्‍ट्रॉन्‍ट्स में भी।

 लखनऊ के 20 नवाबी जायके जिन्‍हें खाने के बाद आप भी कहेंगे वाह जनाब बिना तेल-मसाले की यह डिश स्‍टीम में पकाई जाती है इसलिये शायद यह सभी के दिल पर राज करती है। पर क्‍या आपने सोंचा है कि पूरे भारत में बिकने वाला मोमोज़ भला यहां तक पहुंचा कैसे? लोग मानते हैं कि मोमोज़, नॉर्थ ईस्‍ट का खाना है, जहां से यह आया है।



 ऐसे बनाइये टेस्‍टी मोमोज मोमोज़ तिब्‍बत और नेपाल की पारंपरिक डिश है जहां से यह आई। लेकिन नॉर्थ ईस्‍ट में शिलांग एक ऐसी जगह है जहाँ अन्य राज्यों की तुलना में सबसे स्वादिष्ट मोमो बिकते हैं। यहां पर मीट से तैयार किये मोमो ज्‍यादा खाए जाते हैं। इन 8 भारतीय खानों ने विदेशों में भी मारी है बाजी शिलांग में मोमोज़ एक चीनी समुदाय दृारा लाया गया था, जो चीन से आ कर शिलांग में बस गया था। और फिर उसी समुदाय ने चाइनीज़ फूड, जिसमें खास तौर पर मोमोज़ (पारंपरिक तिब्बती) की शुरुआत की।इन लोगों का अहम आहार है मोमोज़ वहीं दूसरी ओर मोमोज़, अरुणाचल प्रदेश के मोनपा और शेरदुकपेन जनजाति, जिसका बॉर्डर पूरी तरह से तिब्‍बत से जुड़ा हुआ है, उनके आहार का भी एक अहम हिस्‍सा है। इन जगहों पर मोमोज़ की फिलिंग में पोर्क और सरसों की पत्‍तियां तथा अन्‍य हरी सब्‍जियां भर कर डाली जाती हैं और फिर इसे तीखी मिर्च के पेस्‍ट के साथ सर्व किया जाता है।

सिक्किम तक कैसे पहुंचा मोमोज़ अब आइये बात करते हैं कि मोमोज़ सिक्किम तक कैसे पहुंचा? यहां पर मोमोज़, भूटिया, लेपचा और नेपाली समुदायों की वजह से पहुंचा, जिनके आहार का हिस्‍सा मोमोज़ रहा करता था। सिक्‍किम में जो मोमोज़ बनाए जाते हैं, वह तिब्‍बती मोमोज़ जैसा ही होता है। 1960 के दशक में बहुत भारी संख्या में तिब्बतियों ने अपने देश से पलायन किया, जिसकी वजह से उनकी कुज़ीन भारत के सिक्किम, मेघालय, पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग और कलिमपोंग के पहाड़ी शहरों और दिल्ली तक पहुंच गई।


किस चीज़ की होती है फिलिंग सिक्‍किम में बीफ और पोर्क मोमोज़ में भरने के लिये एक पारंपरिक चीज़ मानी जाती है। लेकिन यहां का क्राउड तो चिकन, वेजिटेबल और चीज़ से भरे मोमोज़ का खासा दीवाना है।

मोमो या डिमसम ? जहां मोमो नेपाल, तिब्‍बत और भूटान में मोमोज़ के नाम से जाना जाता है वहीं मोमोज़ चाइना में अलग नाम "डिमसम" के नाम से जाना जाता है। चाइनीज़ डिमसम में सूअर का मांस,बीफ, झींगा, सब्जियां और टोफू आदि भरे जाते हैं।

01 मई, 2016

National Institute of Naturopathy (NIN), Pune




National Institute of Naturopathy (NIN), Pune is an autonomous body under Ministry of AYUSH, Government of India, located at a historical place called "Bapu Bhavan" situated at Tadiwala Road, behind Pune Railway Station, Pune. "Bapu Bhavan" is named after Mahatma Gandhi, Father of the Nation, who made this Institute his home by staying here for 156 days, whenever he visited Pune Since 1944.

It was very close to my home , so many health related exercises and expert advises are displayed here. As I heard this first of its kind in India. Really unique.

Formerly this place was known as "Nature Cure Clinic and Sanatorium", run by Late Dr. Dinshaw K. Mehta.AII India Nature Cure Foundation Trust was established in this Centre and Mahatma Gandhi became its life long Chairman. Gandhiji conducted many National and International activities from this place. Gandhiji's life is a source of guidance and a sacred heritage to us.
The NATIONAL INSTITUTE OF NATUROPATHY, PUNE came into existence on 22.12.1986. This Institute has a "Governing Body" headed by Hon'ble Minister of AYUSH as its President.
The NATIONAL INSTITUTE OF NATUROPATHY, PUNE came into existence on 22.12.1986. This Institute has a “Governing Body” headed by Hon'ble Minister of State for AYUSH (Independent Charge) as its President.
Source http://rainysingh.blogspot.in/2010/03/national-inst-of-natuopathy.html
Thanks expressed for this wonderful blog. 

The National Institute of Naturopathy - Pune

The government is the agency that everyone loves to hate.
Sometimes the government surprises us by undertaking some useful and even pleasant activities. The National Institute of Naturopathy in Pune is one such example of government oversight.

This pleasant discovery was made recently when my wife and I took my old aunt there for treatment. Poor lady was suffering from neck and shoulder pains and no medicines were helping.

Appropriately housed in a 1.6 acre lush, green, and quiet place, the institute is located at Tadiwala Road and quite close to the noisy Pune railway station.

The moment you enter the calming premises you leave behind the hustle and bustle behind almost immediately. However our first visit there will be always remembered as a frightening experience.

As we approached the treatment area, our hearts stopped for a moment.Two bluish grey aliens came towards us walking real funny and even strange. May the Lord be praised! They spoke Hindi. It seemed they were ordinary folks, merely caked completely in mud (this is part of the full-body mudpack treatment). The hardened mud all over the body, between the thighs and around the crotch explained their strange gait.

Once we got over that scary bit, we went in to meet the consulting doctors. Dr.DineshKumar & Dr Sathyanath. Consultations are helpful to understand the ailments and likely causes and are genuinely free,(normally anything said to be free, comes with hidden strings attached and a pay later tag). The doctors are knowledgeable, pleasant and behave like healers. We sometimes confuse treating with healing and can say they are healers.

Then stealing a few more minutes of their time we got a quick tour of the facilities, the history and the activities of the institute.

The centre has been around for nearly a century. Even Mahatma Gandhi ji started visiting the institute regularly from 1936 onwards. He is reported to have conducted several experiments in naturopathy during his stay. The bungalow and the adjoining cottages along with the land was gifted by Dr. Dinshaw Mehta in 1986 to the Government of India and named 'Bapu Bhavan' in honour of Gandhiji.

The doctors explained how naturopathy worked. The human body has enormous resilience and capability to heal itself. The institute helped people by de-stressing them using, yoga, employing mudpacks, various massages and bath treatments.

Results speak louder than words. We studied the expressions of most of the people leaving the institute after receiving treatment and were happy to note that they appeared mostly relaxed and happy. Even my normally grumpy aunt deemed it worthy to permit herself the luxury of a smile.

Operating under the Ministry of Health in Delhi , it's the only such facility in India. It's an institute with good yoga centres, gymnasium, library, research facilities, training centre, health shop and health-food restaurant.

Providing free training and even a stipend to 50 Young men and women each year. These trained personnel are picked up for suitable jobs almost immediately after completion of training. These youngsters earn handsome salaries in addition to providing wellness to scores of people all over the world. They are in much demand for the skills and practice they acquire at the institute.

I am sure you must be thinking, many things are simply associated with the government; it is expensive, dirty and the staff must be quite disinterested, blah, blah.....

The institute shocks you because it's clean, airy and well managed. It surprises you further because the charges for everything are either free or quite low. The staff are efficient, cordial and helpful. They do not receive nor expect any tips or gifts or favours.

Maybe these folks are drinking too much of those very reasonably priced healthy juices and herbal teas, otherwise how else can you explain this unusual efficiency and pleasantness. God bless these wonderfully helpful people.


National Institute of Naturopathy,Pune ,Conducts one year treatment assistant training course (TATC--Naturopathy Nursing) for 10th passed (Aged between 18-30),with a monthly stipend of Rs.3000/-. Next batch start from 1st July. Interview on 15th and 16th June. Recommend maximum students immediately,so that you get staff in your state. No fees will be charged from the candidates. Accommodation and food they can arrange on sharing basis as no hostel is available.
For details regarding selection of candidates to recommend,you may talk immediately to Dr. Babu Joseph, Director,NIN on phone 09423013010 or email: ninpune@vsnl.com


18 अप्रैल, 2016

शांडिल्य गोत्र

शांडिल्य गोत्र

शांडिल्य नाम गोत्रसूची में है, अत: पुराणादि में शांडिल्य नाम से जो कथाएँ मिलती हैं, वे सब एक व्यक्ति की नहीं हो सकतीं। छांदोग्य और बृहदारण्यक उपनिषद् में शांडिल्य का प्रसंग है। पंचरात्र की परंपरा में शांडिल्य आचार्य प्रामाणिक पुरुष माने जाते हैं। शांडिल्यसंहिता प्रचलित है; शांडिल्य भक्तिसूत्र भी प्रचलित है। इसी प्रकार शांडिल्योपनिषद् नाम का एक ग्रंथ भी है, जो बहुत प्राचीन ज्ञात नहीं होता।
युधिष्ठिर की सभा में विद्यमान ऋषियों में शांडिल्य का नाम है। राजा सुमंतु ने इनको प्रचुर दान दिया था, यह अनुशासन पर्व (137। 22) से जाना जाता है। अनुशासन 65.19 से जाना जाता है कि इसी ऋषि ने बैलगाड़ी के दान को श्रेष्ठ दान कहा था।
शांडिल्य नामक आचार्य अन्य शास्त्रों में भी स्मृत हुए हैं। हेमाद्रि के लक्षणप्रकाश में शांडिल्य को आयुर्वेदाचार्य कहा गया है। विभिन्न व्याख्यान ग्रंथों से पता चलता है कि इनके नाम से एक गृह्यसूत्र एवं एक स्मृतिग्रंथ भी था।
शाण्डिल्य ऋषि के १२ पुत्र थे जो इन १२ गाँवो में प्रभुत्व रखते थे
१ सांडी २ सोहगौरा ३ संरयाँ ४ श्रीजन ५ धतूरा ६ भगराइच ७ बलुआ ८ हरदी ९ झूड़ीयाँ १० उनवलियाँ ११ लोनापार १२ कटियारी
इन्हे आज बरगाव ब्राम्हण के नाम से भी जाना जाता है
उपरोक्त बारह गाँव के चारो तरफ इनका विकास हुआ है ! ये सरयूपारीण ब्राम्हण है! इनका गोत्र श्री मुख शाण्डिल्य - त्रि - प्रवर है, श्री मुख शाण्डिल्य में घरानो का प्रचलन है, जिसमे राम घराना, कृष्ण घराना, मणि घराना है ! इन चारो का उदय सोहगौरा, गोरखपुर से है, जहा आज भी इन चारो का अस्तित्व कायम है
यही विश्व के सर्वोत्तम श्रेष्ठ उच्च कुलीन ब्राम्हण कहलाते है इनके वंशज समय के साथ भारत के विकास के लिए लोगो को शिक्षित करने ज्ञान बाटने के उद्देश्य से भारत के विभिन्न क्षेत्रो में जा कर बस गए और वर्तमान में भारत के विभिन्न क्षेत्रो में निवास करते है
इनमे से धतूरा ब्राम्हण के वंशज छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के तिल्दा तहसील के ताराशिव नामक ग्राम में निवास करते है जिनमे स्वर्गीय पंडित हीरालाल तिवारी जी के सुपुत्र स्वर्गीय पंडित श्री लखनलाल तिवारी जी हुए एवं उनके सुपुत्र श्री तेजेन्द्र प्रसाद तिवारी एवं उनके सुपुत्र श्री हितेन्द्र तिवारी जी है जिनकी ख्याति चारो ओर है
चूकि ये ऋषि धतूरा के वंशज है एवं धतुरिया ग्राम के वासी थे अतः इन्हे धतुरिया तिवारी भी कहते है 

05 अप्रैल, 2016

किसानों की दुखद कहानी निल गायों का उत्पात





किसानों की दुखद कहानी निल गायों का उत्पात

अब खेती करना निल गायों के कारन बहुत कठिन हो जा रहा है . किसान खेत की तैयारी करता है , उत्तम खाद बीज  का प्रवन्ध करता है . और निल गायों के आतंक से उसकी फसल बर्बाद हो जाती है . कोई चारा नहीं है . शिवाय सर धुन कर पछताने के. कर भी क्या कर सकता है --इसके नाम में जो गाय शब्द जुड़ गया है लोग इसे  उसी दृस्टि से देखते है .

वैसे  इसका सम्बन्ध हिरन प्रजाति से है . पहले ये जंगलों में छिपकर रहते थे लेकिन जैसे जैसे   जनसँख्या ज्यादे होती गयी , खेती की जमींन  कम  पड़ने लगी . मजबूरन किसान जंगलों को काट कर उसे खेती योग्य जमींन में परिवर्तित करता गया . नीलगाय जो पहले मनुष्य और आबादी को देखकर भागते थे . अब झुण्ड बनाकर  किसानों के खेतों की तरफ रुख कर लेते हैं और खेत / खेती चौपट कर देते हैं .

नीलगाय चूंकि जंगली जानवर है, इसलिए इनकी दौड़ने की रफ्तार भी 45 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है। ऐसे में इन्हें पकड़ना बेहद मुश्किल काम होता है। नीलगाय हिरण की प्रजाति का होता है। चूंकि यह गाय की तरह दिखता है और इसका रंग हल्का नीला होता है, इसलिए इसका नाम नीलगाय पड़ गया है। चूंकि हिन्दू संस्कृति में गाय को मारना पाप माना जाता है, इसलिए ग्रामीण भी नीलगाय का शिकार नहीं करते है। जंगली प्राणी होने के कारण नीलगाय काफी गुस्सैल और हिंसक होती हैं। अक्सर जंगल में भी वह मांसाहारी जानवरों से अपनी जान बचाने के लिए मुकाबला करती हैं। नीलगाय के सींग छोटे पर बहुत पैने होते है। ऐसे में जब ग्रामीण उन्हें भगाने का प्रयास करते हैं, तो गायों के पलटकर हमला करने का भय हमेशा बना रहता है।


नीलगायों का अगर गांवों में आतंक है, तो वह जिला प्रशासन से मदद ले सकते हैं। अगर उन्हें लगता है कि इसमें मुआवजा मिलना चाहिए, तो किसानों को मुआवजा देने का अधिकार भी जिला प्रशासन के पास में ही है।



नीलगाय अगर किसानों की फसल चौपट कर रही हैं, तो  एसडीएम को मौके पर जाकर जाँच करनी होती है  और अगर संभव हुआ तो ,अगर फसल को नुकसान अधिक हुआ है, तो  किसानों को मुआवजा  भी कभी कभार मिल जाता है लेकिन सामान्यतया यह  कम ही संभव हो पाता है .



जंगलों में पहले बाघ, तेंदुए, लकड़बग्घे आदि मांसाहारी जानवर रहते थे, जो नीलगायों को अपना शिकार बनाकर इनकी संख्या को काबू में रखते थे, लेकिन मांसाहारी जानवरों की तादाद कम होने से नीलगायों का कोई भी प्राकृतिक शिकारी नहीं रहा। इसके कारण इनकी तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी ओर जंगल भी कटाई के कारण सिमट कर कम होते जा रहे हैं, ऐसे में जंगलों में नीलगाय के लिए पर्याप्त खाना नहीं होने के कारण वह अक्सर जंगल से निकलकर गांवों की ओर रूख करती हैं। अबतो बहुत सामान्य बात हो गयी है इनसे किसान को बहुत नुकसान हो रहा है ...

इनकी प्रजनन छमता अधिक होने के कारण इनकी संख्या में भयानक वृद्धि होती जारही है . न तो किसान के पास न तो सरकार   के प्रशासन के पास और न किसान के इसका कोई उचित समाधान दिख नहीं रहा है अगर आपको कुछ समाधान ज्ञात हो तो अवश्य व्यक्त करें , बड़ी कृपा होगी. 

27 मार्च, 2016

गोरखपुर विश्वविद्यालय और डॉ चन्द्र बदन तिवारी





 गोरखपुर विश्वविद्यालय और डॉ चन्द्र बदन तिवारी
Although the idea of residential University at Gorakhpur was first mooted by C. J. Chako, the then Principal of St. Andrews College, then under Agra University, who initiated post-graduate and undergraduate science teaching in his college, the idea got crystallized and took concrete shape by the untiring efforts of Dr S. N. M.Tripathi.ICS.who was actively thinking of establishing the University in Gorakhpur when he was collector at Gorakhpur.
The proposal was accepted in principle by the Chief Minister of U.P., Gobind Ballabh Pant, but it was only in 1956 that the University came into existence by an act passed by the U.P. Legislature.
Mahant Digvijay Nath also made valuable contribution in the formation of the University.
It actually started functioning since 1 September 1957, when the faculties of Arts, Commerce, Law and Education were started Geography department started its functioning on 16th July 1958, one year after the inception of University. Geography Department of the Maharana Pratap Degree College, Gorakhpur was merged in the university.
At the initial stage time there were only three faculties in Geography department. Dr. Mahatma Singh as the Head of the department and Dr. Chandra Badan Tiwari and Dr. (Miss) Surinder Pannu as lecturers.
Dr. Chandra Badan Tiwari, the senior most Lecturer ( one of the founders ) was appointed as Reader in Dec.1977. Phirtu Ram Chauhan joined the department in Januaryl978 to fill the vacancy of Dr. M. Singh who was retired earlier .Before joining the department he was serving at Sant Vinoba Degree College Deoria on same post Dr. Ujagir Singh retired on 30th June 1979 after serving the department as Professor and Head for about 12 years.
Dr. C.B.Tiwari ( Chandra Badan Tiwari) left the department as he became Principal of Buddha P.G. College Kushinagar, by the end of 1980 and thereafter he was elevated as Vice-Chancellor of Meerut University. The department shifted in new building of its own on 26th Jan. 1981. In Feb.1981 Dr. Jagdish Singh was appointed as Professor and V K.Srivastava as Reader.
Hostels
• Sant Kabir Hostel
• Gautam Buddha Hostel
• Vivekanand Hostel
• Nath Chandravat Hostel
• Rani Lakshmi Bai Mahila Hostel world
NOTABLE ALUMNI
Rajnath Singh, former chief minister of UP, president Bharatiya Janta Party and union home minister of India.
Chandrapal Singh Yadav, a Samajwadi Party MP from Jhansi.
Veer Bahadur Singh ,former chief minister of UP
Ravindra Singh , MLA
Jagdambika Pal , a Bharatiya Janta Party MP from Doomariyaganj.
Mata Prasad Pandey , Speaker of Uttar Pradesh Assembly.
Parichay Das,eminent bhojpuri-hindi writer, Ex Secretary, Maithili-Bhojpuri Academy, Delhi Govt. and Ex Secretary, Hindi Academy, Delhi Govt.
Kalp Nath Rai Former Union Minister
गोरखपुर विश्वविद्यालय और डॉ चन्द्र बदन तिवारी
कहते है जब किसी कार्य वश डॉ सी बी तिवारी बुद्धा स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य थे, लखनऊ गए थे , उस समय श्री वीर बहादुर सिंह उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री थे उनसे मिले उन्होंने बड़े आदर भाव से उनका स्वागत किया . वास्तव में एक गुरु और उसके छात्र का यह मिलन बड़ा ही मनमोहक था . गुरु के चेहरे पर गर्व एवं संतोष का चिन्ह था की उनका छात्र उन्ही के प्रदेश का मुख्य मंत्री है . और क्या चाहिए ??
सुबह वे लखनऊ से गोरखपुर सुबह पहुंचे तो उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा लोग फूल माला हर लेकर उनका स्वागत करने के लिए भोर में ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे हुए थे . उन्होंने लोगों से पूछा क्या बात है भाई ??
लोगों ने बताया ये लोग आज का अख़बार पढ़कर आये है —-आप मेरठ विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर बन गए हैं. और उनके आश्चर्य का ठिकाना नहीं था , जब लोगों ने अख़बार दिखाया फिर उन्हें विश्वास हुआ .

Anahat: गोरखपुर विश्वविद्यालय और डॉ चन्द्र बदन तिवारी

Anahat: गोरखपुर विश्वविद्यालय और डॉ चन्द्र बदन तिवारी: Although the idea of residential University at Gorakhpur was first mooted by C. J. Chako, the then Principal of St. Andrews College, ...

21 मार्च, 2016

वृद्धावस्था




वृद्धावस्था कोई आश्चर्य जनक घटना नहीं है
मनुस बेचारे की बात करे कौन हरिहर ,
दिनकर की तीन गति होत एक दिन में.
जिसने जन्म लिया है उसे मरना भी होता है . लेकिन मैं मरूंगा यह बात मानाने को कोई तैयार नहीं होता . सिद्धार्थ जब किसी व्यक्ति की अंतिम यात्रा देखकर उत्सुकता बस पूछते है तो उन्हें बताया जाता है की इनकी मौत हो चुकी है .शायद ऐसी बात ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया …..एक दिन सबको मरना होता है……
जब आदमी चकाचौध के कारन समझ नहीं पाता है तो कहता है मरने के पहले जिन्दा रहना है . अभिप्राय यह की वह जो कुछ कर रहा है जीने के लिए कर रहा है..
वास्तविक ज्ञान शमशान भूमि में ही प्राप्त होता है . इसीलिए घर आते ही उसे लाल मिर्च खाने के लिए
दिया जाता है , तीखा लगेगा तो जो ज्ञान उत्पन्न हुआ था , वह विचलित हो जाता है , इस दुनिया वापस आ जाता है ……..शायद यही इस दुनियां की वास्तविकता है.
समय का चक्र तो अबाध गति से चलता रहता है। नियति का स्वाभाव है। आज जो बालक है वह कल युवा तो परसों वृद्ध होगा। इसकी कोइ निश्चित आयु सीमा नहीं है , कोई समय से पहले ही बूढा हो जाता है . कोई कुछ अधिक आयु सीमा जवान ही बने रहने का दिखावा करता है.
यह निर्विवाद सत्य है कि वृद्धावस्था में मनुष्य का शरीर कमजोर हो जाता है… सोचने की छमता भी धूमिल होने लगाती है .सबकी अपनी सोच है मैंने बचपन से वृद्ध लोंगो को अधिक सम्मान दिया है ,हालाँकि उस समय सोच भी उम्र के स्तर से कुछ बड़ी लगाती थी ….लगता था इनके साथ वितायें गए क्षणों में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और मिला भी.
अब धीरे धीरे उस दिशा की बढ़ रहे हैं तो लगता है अनुभव वृद्ध तो बहुत पहले हो गया था अब साफ़ साफ़ दिखाई देने लगा है .
बर्रे बालक एक स्वभाउ …………भी समझ में आने लगा है सोचा लिपिबद्ध करने से समय भी कटेगा और शायद इस अनुभव का कुछ लाभ किसी को मिल सके.
जीवन में जिस वृद्ध को मैंने नज़दीक से देखा वह अत्यंत स्वार्थी व्यक्ति हमेशा अपने बारे में ही सोचने में लगा रहना , दूसरे के विषय अपने स्वार्थ की प्रतिपूर्ति में ही सोचना ….. शायद यही सीमा सोच की सीमा थी.लेकिन इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ता.              आया है सो जायेगा राजा रैंक फ़क़ीर
निम्न पक्तियां मुझे कुछ सोचने का मार्ग दिखा देती हैं
ख़ुदा ने खुदकशी कर ली जो देखा जान के बाद ,
जमीं पे कोई नमूना न आदमी का रहा
शायद यही इस जग की सच्चाई है . वृद्धावस्था में ज्ञान की चक्छुयें अत्यंत संवेदनशील हो जाती है .
आज के इस व्यस्ततम जीवन में किसी के पास किसी के लिए समय नहीं है
जिंदगी सवारने की चाहत में,
हम इतने मशगूल हो गए…
चंद सिक्कों से तो रूबरू हुए,
पर ज़िन्दगी से दूर हो गए.
और फिर वही बात आती है सबकुछ लूटाके होश में आया तो क्या किया ???
कहते हैं…………. आओ जिंदगी के विषय में कुछ सोचें और उदास होएं ……
सच में अगर सोचते हैं तो उदास ही होंगें
R D N Srivastav  की कविता यहाँ पे याद आती है
जिंदगी एक कहानी है समझ लीजिये
दर्द भरी लन्ति रानी समझ लीजिये
चहरे पर खिले ये अक्षांश देशान्तर
उम्र की छेड़ कहानी समझ लीजिये
यह कहना गलत है कि कमी के कारण सीनियर सिटिजंस की देखभाल नहीं कर पाते। दरअसल नई पीढ़ी आत्मग्रस्त होती जा रही है। बसों में वे सीनियर सिटिजंस को जगह नहीं देते। बुजुर्ग अकेलापन झेल रहे हैं क्योंकि युवा पीढ़ी उन्हें लेकर बहुत उदासीन हो रही है , मगर हमें भी अब इन्हीं सबके बीच जीने की आदत पड़ गई है। सीनियर सिटिजंस की तकलीफ की एक बड़ी वजह युवाओं का उनके प्रति कठोर बर्ताव है।
लाइफ इतनी फास्ट हो गयी है की सीनियर सिटिजंस के लिए उसके साथ चलना असंभव हो गया है। एक दूसरी परेशानी यह है कि युवा पीढ़ी सीनियर सिटिजंस की कुछ भी सुनने को तैयार नहीं- घर में भी और बाहर भी। दादा-दादियों को भी वे नहीं पूछते, उनकी देखभाल करना तो बहुत दूर की बात है। जिंदगी की ढलती साँझ में थकती काया और कम होती क्षमताओं के बीच हमारी बुजुर्ग पीढ़ी का सबसे बड़ा रोग असुरक्षा के अलावा अकेलेपन की भावना है।
बुजुर्ग लोगों को ओल्ड एज होम में भेज देने से उनकी परिचर्या तो हो जाती है, लेकिन भावनात्मक रूप से बुजुर्ग लोगों को वह खुशी और संतोष नहीं मिल पाता, जो उन्हें अपने परिजनों के बीच में रहकर मिलता है। शहरी जीवन की आपाधापी तथा परिवारों के घटते आकार एवं बिखराव ने समाज में बुजुर्ग पीढ़ियों के लिए तमाम समस्याओं को बढ़ा दिया है। कुछ परिवारों में इन्हें बोझ के रूप में लिया जाता है।

वृद्धावस्था में शरीर थकने के कारण हृदय संबंधी रोग, रक्तचाप, मधुमेह, जोड़ों के दर्द जैसी आम समस्याएँ तो होती हैं, लेकिन इससे बड़ी समस्या होती है भावनात्मक असुरक्षा की। भावनात्मक असुरक्षा के कारण ही उनमें तनाव, चिड़चिड़ाहट, उदासी, बेचैनी जैसी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। मानवीय संबंध परस्पर प्रेम और विश्वास पर आधारित होते हैं। लेकिन इसे समझनेवाला है कौन ??
जिंदगी की अंतिम दहलीज पर खड़ा व्यक्ति अपने जीवन के अनुभवों को अगली पीढ़ी के साथ बाँटना चाहता है, लेकिन उसकी दिक्कत यह होती है कि युवा पीढ़ी के पास उसकी बात सुनने के लिए पर्याप्त समय ही नहीं होता।

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार 1.  अनहद  नाद :  इस ध्वनि को  अनाहत  कहते हैं। अनाहत अर्थात जो किसी आहत या टकराहट से पैदा नहीं होती...