24 अक्तूबर, 2012

भारत में पान और पान की खेती

भारत में पान और पान की खेती


पान भारत के इतिहास एवं परंपराओं से गहरे से जुड़ा है। इसका उद्भव स्थल मलाया द्वीप है। पान विभिन्न भारतीय भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे ताम्बूल (संस्कृत), पक्कू (तेलुगू), वेटिलाई (तमिल और मलयालम) और नागुरवेल (गुजराती) आदि। पान का प्रयोग हिन्दू संस्कार से जुड़ा है, जैसे नामकरण, यज्ञोपवीत आदि। वेदों में भी पान के सेवन की पवित्रता का वर्णन है।
इस लता के पत्ते छोटे, बड़े अनेक आकार प्रकार के होते हैं। बीच में एक मोटी नस होती है और प्राय: इस पत्ते की आकृति मानव के हृदय (हार्ट) से मिलती जुलती होती है। भारत के विभिन्न भागों में होनेवाले पान के पत्तों की सैकड़ों किस्में हैं - कड़े, मुलायम, छोटे, बड़े, लचीले, रूखे आदि। उनके स्वाद में भी बड़ा अंतर होता है। कटु, कषाय, तिक्त और मधुर-पान के पत्ते प्राय: चार स्वाद के होते हैं। उनमें औषधीय गुण भी भिन्न भिन्न प्रकार के होते हैं। देश, गंध आदि के अनुसार पानों के भी गुणर्धममूलक सैकड़ों जातिनाम हैं जैसे- जगन्नाथी, बँगाली, साँची, मगही, सौंफिया, कपुरी (कपूरी) कशकाठी, महोबाई आदि। गर्म देशों में, नमीवाली भूमि में ज्यादातर इसकी उपज होती है। भारत, बर्मा, सिलोन आदि में पान की अघिक पैदायश होती है। इसकी खेती कि लिये बड़ा परिश्रम अपेक्षित है। एक ओर जितनी उष्णता आवश्यक है, दूसरी ओर उतना ही रस और नमी भी अपेक्षित है। देशभेद से इसकी लता की खेती और सुरक्षा में भेद होता है। पर सर्वत्र यह अत्यंत श्रमसाध्य है। इसकी खेती के स्थान को कहीं बरै, कहीं बरज, कहीं बरेजा और कहीं भीटा आदि भी कहते हैं। खेती आदि कतरनेवालों को बरे, बरज, बरई भी कहते हैं। सिंचाई, खाद, सेवा, उष्णता सौर छाया आदि के कारण इसमें बराबर सालभर तक देखभाल करते रहना पड़ता है और सालों बाद पत्तियाँ मिल पानी हैं और ये भी प्राय: दो तीन साल ही मिलती हैं। कहीं कहीं 7-8 साल तक भी प्राप्त होती हैं। कहीं तो इस लता को विभिन्न पेड़ों-मौलसिरी, जयंत आदि पर भी चढ़ाया जाता है। इसके भीटों और छाया में इतनी ठंढक रहती है कि वहाँ साँप, बिच्छू आदि भी आ जाते हैं।



इन हरे पत्तों को सेवा द्वारा सफेद बनाया जाता है। तब इन्हें बहुधा पका या सफेद पान कहते हैं। बनारस में पान की सेवा बड़े श्रम से की जाती है। मगह के एक किस्म के पान को कई मास तक बड़े यत्न से सुरक्षित रखकर पकाते हैं जिसे "मगही पान" कहा जाता है और जो अत्यंत सुस्वादु एवं मूल्यवान् जाता है। समस्त भारत में (विशेषत: पश्चिमी भाग को छोड़कर) सर्वत्र पान खाने की प्रथा अत्यधिक है। मुगल काल से यह मुसलमानों में भी खूब प्रचलित है। संक्षेप में, लगे पान को भारत का एक सांस्कृतिक अंग कह सकते हैं।

पान के पौधे
वैज्ञानिक दृष्टि से पान एक महत्वपूर्ण वनस्पति है। पान दक्षिण भारत और उत्तर पूर्वी भारत में खुली जगह उगाया जाता है, क्योंकि पान के लिए अधिक नमी व कम धूप की आवश्यकता होती है। उत्तर और पूर्वी प्रांतों में पान विशेष प्रकार की संरक्षणशालाओं में उगाया जाता है। इन्हें भीट या बरोज कहते हैं। पान की विभिन्न किस्मों को वैज्ञानिक आधार पर पांच प्रमुख प्रजातियों बंगला, मगही, सांची, देशावरी, कपूरी और मीठी पत्ती के नाम से जाना जाता है। यह वर्गीकरण पत्तों की संरचना तथा रासायनिक गुणों के आधार पर किया गया है। रासायनिक गुणों में वाष्पशील तेल का मुख्य योगदान रहता है। ये सेहत के लिये भी लाभकारी है। खाना खाने के बाद पान का सेवन पाचन में सहायक होता है।

पान में वाष्पशील तेलों के अतिरिक्त अमीनो अम्ल, कार्बोहाइड्रेट और कुछ विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं। पान के औषधीय गुणों का वर्णन चरक संहिता में भी किया गया है। ग्रामीण अंचलों में पान के पत्तों का प्रयोग लोग फोड़े-फुंसी उपचार में पुल्टिस के रूप में करते हैं। हितोपदेश के अनुसार पान के औषधीय गुण हैं बलगम हटाना, मुख शुद्धि, अपच, श्वांस संबंधी बीमारियों का निदान। पान की पत्तियों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। प्रात:काल नाश्ते के उपरांत काली मिर्च के साथ पान के सेवन से भूख ठीक से लगती है। ऐसा यूजीनॉल अवयव के कारण होता है। सोने से थोड़ा पहले पान को नमक और अजवायन के साथ मुंह में रखने से नींद अच्छी आती है। यही नहीं पान सूखी खांसी में भी लाभकारी होता है।

सांस्कृतिक महत्व

भारत की सांस्कृतिक दृष्टि से तांबूल (पान) का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है। जहाँ वह एक ओर धूप, दीप और नैवेद्य के साथ आराध्य देव को चढ़ाया जाता है, वहीं शृंगार और प्रसाधन का भी अत्यावश्यक अंग है। इसके साथ साथ विसालक्रीड़ा का भी वह अंग रहा है। मुखशुद्धि का साधन भी है और औषधीय गुणों से संपन्न भी माना गया है। संस्कृत की एक सूक्ति में तांबूल के गुणवर्णन में कहा है - वह वातध्न, कृमिनाशक, कफदोषदूरक, (मुख की) दुर्गंध का नाशकर्ता और कामग्नि संदीपक है। उसे र्धर्य उत्साह, वचनपटुता और कांति का वर्धक कहा गया है। सुश्रुत संहिता के समान आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथ में भी इसके औषधीय द्रव्यगुण की महिमा वर्णित है। आयुर्वेदिक चिकित्सको द्वारा विभिन्न रोगों में औषधों के अनुपान के रूप में पान के रस का प्रयोग होता है। आधुनिक वैज्ञानिकों ने भी अन्वेषण द्वारा इसके गुणदोषों का विवरण दिया है।
पुराणों, संस्कृत साहित्य के ग्रंथों, स्तोत्रों आदि में तांबूल के वर्णन भरे पड़े हैं। शाक्त तंत्रों (संगमतंत्र-कालीखंड) में इसे सिद्धिप्राप्ति का सहायक ही नहीं कहा है वरन् यह भी कहा है कि जप में तांबूल-चर्वण और दीक्षा में गुरु को समर्पण किए बिना सिद्धि अप्राप्त रहती है। उसे यश, धर्म, ऐश्वर्य, श्रीवैराग्य और मुक्ति का भी साधक कहा है। इसके अतिरिक्त पाँचवीं शती के बादवाले कई अभिलेखों में भी इसका प्रचुर उल्लेख है। इसी तरह हिंदी की रीतिकालीन कविता में भी तांबूल की बड़ी प्रशंसा मिलती है - सौंदर्यवर्धक और शोभाकारक रूप में भी और मादक, उद्दीपक रूप में भी।
राजाओं और महाराजाओं के हाथ से तांबूलप्राप्ति को कवि, विद्वान, कलाकार आदि बहुत बड़ी प्रतिष्ठा की बात मानते थे। नैषधकार ने अपना गौरववर्णन करते हुए बताया है कि कान्यकुब्जेश्वर से तांबूलद्वय प्राप्त करने का उन्हें सौभाग्य मिला था। मंगलकार्य में, उत्सवों में, देवपूजन तथा विवाहादि शुभ कार्यों में पान के बीड़ों का प्रयोग होता है और उसके द्वारा आगतों का शिष्टाचारपरक स्वागत किया जाता हे। सबका तात्पर्य इतना ही है कि भारतीय संस्कृति में तांबूल का महत्वपूर्ण और व्यापक स्थान रहा है। भारत के सभी भागों में इसका प्रचार चिरकाल से चला आ रहा है। उत्तर भारत की समस्त भाषाओं में ही नहीं दक्षिण की तमिल (वेत्तिलाई), तेलगू (तमालपाडू नागवल्ली), मलयालम (वित्तिल्ला, वेत्ता) और कनाड़ी (विलेदेले) आदि भाषाओं में इसके लिये विभिन्न नाम हैं। बर्मी, सिंहली और अरबी फारसी में भी इसके नाम मिलते हें। इससे पान की व्यापकता ज्ञात होती है।


भारत में पान खाने की प्रथा कब से प्रचलित हुई इसका ठीक ठीक पता नहीं चलता। परंतु "वात्स्यायनकामसूत्र" और रघुवंश आदि प्राचीन ग्रंथों में "तांबूल" शब्द का प्रयोग मिलता है। इस शब्द को अनेक भाषाविज्ञ आर्येतर मूल का मानते है। बहुतों के विचार से यवद्वीप इसका आदि स्थान है। तांबूल के अतिरिक्त नागवल्ली, नागवल्लीदल, तांबूली, पर्ण (जिससे हिंदी का पान शब्द निकला है), नागरबेल (गुजराती) आदि इसके नाम हैं। यह औषधीय काम में भी आता है पर इसका सर्वाधिक उपयोग के लिये होता है।


उत्तर प्रदेश में पान की खेती के लिए महोबा, वाराणसी और लखनऊ से सटे बंथरा और निगोहां का इलाका काफी मशहूर है। इसमें भी बनारस और महोबा के पान का गुणगान कई फिल्मों में किया जा चुका है।

भारत में पान की खेती अनेक स्थानों में होती है। परन्तु मगही पान सर्वोत्तम है। आर्थिक दृष्टिकोण से बी मगही पान की कीमत अन्य जगहों की पान की अपेक्षा अधिक है। मगध के अनेको ग्रामों में पान की खेती की जाती है। मगध के मुख्यत: तीन जिलों में पान की खेती होती है। वे जिले हैं नवादा, नालन्दा, तथा औरंगाबाद। नवादा जिल के मंझवे, तुंगी, बेलदारी, ठियौरी, कैथी हतिया, पचिया, नारदीगंज, छत्तरवार डोला तथा डफलपुरा में, नालन्दा जिले को बौरी, गाँव के बारह टोले में, कोचरा, जौए, डेउरा सरथुआ में तता औरंगाबाद जिले के देव प्रखण्ड के बारह गाँवों में पान की खेती होती है। इसके साथ ही साथ गया जिले के बोध गया। आमस तथा बजीरगंज प्रखण्डों में भी पान की खेती होती है। उपरोक्त सभी स्थानों में पान की खेती एक विशेष जाति के लोग जिन्हें चौरसिया "बरई" के नां से जाने जाते हैं सदियों से करते आ रहे हैं। मगध क्षेत्र में ही नहीं बल्कि जहाँ भी पृथ्वी पर पान का खेती होती है उसे चौरसिया ही सिर्फ पान की खेती होती है उसे चौरसिया ही सिर्फ पान की खेती क्यों करते ?

 इसकी श्रुतियों के आधार पर एक पौराणिक कहानी है। अत्यंत प्राचीन काल में एक बार समस्त ॠषिगणों ने पृथ्वी पर विष्णु यज्ञ का आयोजन करने का संकल्प किया। यज्ञ के लिये समस्त वस्तु पृथ्वी पर उपलब्ध थी। परन्तु पान पृथ्वी पर नहीं था। बिना पान के यज्ञ की पूर्णता पर प्रश्न चिन्ह उपस्थित हो गया। समस्त ॠषिगण चिन्तित हो गये। क्योंकि पाना नागलोक के सिवा कहीं उपलब्ध नहीं था। यज्ञ के आयोजन कर्त्तार्थों में "चौॠषि" नामक ॠषि के पुत्र पान को नागलोक से लाने को तैयार हुए। अपने संकल्प के अनुसार "चौॠषि" पुत्र अनेक विघ्न बाधाओं को पारकर नागलोक से पान पृथ्वी पर लाये और उस समय से अभी तक नागदेवता से पाये वरदान के आधार पर पृथ्वी पर पान की खेती हो रही है। पान की खेती भी "चौॠषि" के वंशज चौरसिया के सिवा अन्य कोई अन्यकोई नहीं के बराबर करते हैं।

पान की खेती करने के लिए भूमि  का चुनाव बड़ा सोच समझकर किया जाता है। पान की खेती ऊँची जमीन पर की जाती है। पान की खेती वैसी जमीन पर की जाती है जहाँ बरसात में भी पानी का तल एक फीट नीचे रहना चाहिए। इसके लिये दोमट मिट्टी सर्वश्रेष्ठ है। पान की खेती के लिये सिंचाई आवश्यक है। पुन: मिट्टी को मुलायम रखने के लिये भुर-भुरा बना देते हैं। उसके बाद बरैठा तैयार किया जाता है। बरैठा पान की खेती के लिये तैयार किया गये पूर्ण घेरे को कहा जाता है।

बरैठा के लिये आवश्यक समान तथा उसके व्यवहार की विधि - बाँस का फट्टा तीन सौ, कान्ह चौबालीस, बाती - एक सौ साठ, जिम्मर का साटा - पैंतालीस, राड़ी, खडछौनी हेतु - बारह बोझा पान का पेड़ बाँधने वाले साड़े चार हजार, लोहे की पतली तार दो किलो-ग्राम, धान की पुआल दो बोझा। मिट्टी की लोइट - दो, मिट्टी उठाने के लिये टोकरी-२, पान बाँधने का सवा दो किलोग्राम प्रतिकट्टा की दर से पहले से जुटा रखना पड़ता है।
जमीन में गाड़े फट्टे में साढ़े छ: इंच ऊँचाई पर कान्ह डालकर तार से एक-सूत्र में बाँध दिया जाता है। इन कान्हों पर एक फीट की दूरी पर बाँस की पतली बत्ती नारियल की रस्सी या गोढ बत्ती से बाँध देते हैं जिस पर राडी खर डालकर पतला ढ्ँक देते हैं। ऊपर से एक-दो बाती छोड़ते हुए खडही डालकर नाड् की जड़ भाग या केले के पत्ते के डंठल को चीर-चीर कर उससे बाँध डालते हैं।
बरैठा को चारों तरफ से ढट्टी लगाते समय खूटा के रुप में जिम्मर का साटा इस प्रकार गाड़ देते हैं कि कान्ह उस जिम्मर साटे में गोढ लत्ती या नारियल रस्सी से बाँधी जा सके।
पान लगाने की विधि
पान मुख्यत: तीन प्रकार से लगाया जाता है -
(१) छपट पान - १५ मार्च से ५ अप्रैल तक लगाये जाने वाले पान के छपटा पान कहा जाता है।
(२) बेल पान - १६ जून से १५ जुलाई तक लगाये जाने वाले पान के बेल पान कहा जाता है।
(३) एक पन्ना - १५ अगस्त से ५ सितम्बर तक लगाये जाने वाले पान को एक पन्ना कहा जाता है।

इस प्रकार पाना लगाने के समय को देखते हुए छपटा पान की रोपनी के समय दिन में पछिया हक के प्रभाव को देखते हुए ५ या ६ बार पानी की फुहार देनी पड़ती है। बेलपान में बरसात के समय को देखते हुए दो या तीन बार हल्का पानी का छींटा दिया जाता है। एक पन्ना में दिन में एक या दो बार हल्का छींटा देकर पराया जाता है।

सभी कि के पान रोपाई के चौथे महीने से तोड़े लायक हो जाते हैं। पान को बड़ी सावधानी से तोड़ा जाता है। पान गंदे हाथ से नहीं तोड़ा जाता है। किसी प्रकार की गंदगी का प्रवेश पान के बरैठा में वर्जित है। "पान की खेती में सबसे ज्यादा असर मौसम का होता है। तापमान 20 डिग्री के आसपास हो तो पान की खेती अच्छी होती है। अधिक तापमान होने पर पानी से सिंचाई कर पान को झुलसने से बचा लिया जाता है, मगर ठंड ज्यादा पड़ने पर पान के उत्पादन का प्रभावित होना तय है।"

पान की खेती के लिये प्राकृतिक प्रकोप जैसे आँधी, तूफान, मोला, सुखाड आदि लाइलाज है। पान की खेती करने वाले किसान को हर मौसम की आपदाओं का सामना करना पड़ता है। उसके अलावा भी विभिन्न रोगों के कारण पान का नुकसान होता है। पान में लगने वाले रोगों के नाम हैं - झेलमा, चनाक, गलका, लाल मकड़ी, पेड़ सूखना, दीमक का लगना इत्यादि। इन रोगों के निदान हेतु सल्फेक्स, डमा-इथेन, एम-४५ अनुकौपर, बोडो मिश्रण, रोगर इणजडोसल्फालन कीटनाशोको का व्यवहार समय-समय पर किया जाता है।

प्राकृतिक आपदाओं तथा 'पान' में लगने वाले रोगों से होने वाली क्षति से पान की खेती करने वाले किसान हतोत्साहित तो जरुर होते हैं। लेकिन पुन: अपनी हिम्मत जुटा कर यथासम्भव क्षतिपूर्ति करने में प्रयासरत रहते हैं। मगही पान अपनी विशेषताओं के कारण विश्व बाजार में अपना विशिष्ट स्थान प्राप्त किये हुए हैं। पान की खेती को सरकारी संरक्षण दिया जाए तो मगही पान विदेशी मुद्रा कमाने के लिए भारत का एक प्रमुख जरिया साबित हो सकता है।

19 अक्तूबर, 2012

Rajiv Dixit





 Rajiv  Dixit was an Indian social activist. He started social movements in order to spread awareness on topics of Indian national interest through the Swadeshi Movement, Azadi Bachao Andolan, and various other works. He served as the National Secretary of Bharat Swabhiman Andolan. He was a strong believer and preacher of Bharatiyata He had also worked for spreading awareness about Indian history, issues in the Indian Constitution and Indian economic policies.
Life
Dixit was born on 30 November 1967 in Naah village, Atrauli tehsil of Aligarh district, Uttar Pradesh . Under the tutelage of his father RadheShyam Dixit, he was educated till the 12th grade in the village schooling system (P.D. Jain Inter College) in Firozabad district.. He started his B.Tech. degree in Electronics and Communications from K.K.M.College,jamui,Bihar, in 1984. But his passion for his motherland made him give up a paid-position for the sake of Indian culture and Swadeshi movement, serving the cause of "Rashtra Dharma". He started the Azaadi Bachaao Aandolan in 1991. In 1997, he first met and was inspired by Prof.Dharampal. His audio cassettes on Indian Nationalism and greatness of India's past did well in 1999. He had been recording them over months traveling across India spreading his message of great optimism about India and its enormous contributions to the human civilization. He was a Brahmachari and never married. He started his collaboration with Swami Ramdev in 1999. He was influenced by the ideologies of Indian revolutionaries like Chandrashekhar Azad, Bhagat Singh and Udham Singh. Later in life, he began to appreciate the early works of Mahatma Gandhi. His life was also dedicated to causes like stopping alcohol and "gutka" production, cow-butchering and social injustices. On the 9th of January 2009, he became one of the founders of "Bharat Swabhiman" movement. He died on 30 November 2010, while in Bhilai in Chattisgarh. The circumstances around his death are uncertain and the cause of his death is unknown. In his memory, the constructed Bharat Swabhiman building in Haridwar has been named "Rajiv Bhawan". He refused to take any modern medicine on his death bed, insisting instead on Ayurvedic medicine.

Work
Dixit suggested that the Indian Supreme Court should declare money held by Indians in Swiss banks as national property so that foreign banks would have to legally hand over this money to India.[6]
He fought various MNCs like man force, Coca-Cola, Unilever, and Colgate as he considered that these companies are draining wealth in their country making India poorer.
Initiated and supported movements
  • Dixit supported the movement of opening a chain of Swadeshi General Stores, where only Indian-made goods are sold.
He believed in swadeshi. He initiated movements like the Swadeshi Movement and Azadi Bachao Andolan and became their spokesperson.[7] He addressed a rally of over 50,000 people under the leadership of Swadeshi Jagaran Manch in New Delhi.[8] He also took leadership of the programme held at Calcutta which was supported and promoted by various organizations and prominent personalities and was celebrated all over India on the eve of the 150th Anniversary of the 1857 war of Indian Independence.[8]
  • He demanded decentralization of taxation system, saying that the current system is the core reason for the corruption in bureaucracy. He said that 80% of taxes is being used to pay the politicians and bureaucrats and just 20% for development purposes for the people. He compared the current budget system of the Indian government to the earlier British budget system in India, presenting statistics to show that they are the same. Recently he was working with Swami Ramdev in Bharat Swabhiman Trust as national secretary.
  • He also doubted the terrorist attack on the United States Twin Towers, claiming that it was stage managed by U.S. Government itself, and supported the claims of the Lone Lantern Society of the U.S.
  • He also said that "liberalization, privatization and globalization, the three evil faces staring at us today, have pushed us towards a suicidal state."
  • He argued that modern thinkers have neglected agricultural sectors and farmers have been left to feed themselves and commit suicide. Expressing his views on the Indian judiciary and legal system, he said that India is still following the laws and acts enacted during the British era and had not taken the burden of changing them as per the requirement of Indian people.
  • He accused the current Indian Government (Congress person Mr. Manmohan Singh, Prime Minister of India) of being an agent for USA. He claimed a huge stock of radio-active elements is buried in Indian sea below Setu Samudram, also known as Sri Ram Setu. These radio-active elements could be used to produce electricity and Nuclear weapons for coming 150 years. He also accused that Indian government is trying to break that bridge, which is more than 700,000 years old.

10 अक्तूबर, 2012

अमिताभ बच्चन





 आज ,11 अक्‍टूबर 2012 को सदी के महानायक के जन्म की 70वीं वर्षगांठ है।
 सहस्राब्दिक के महानायक कहे जाने वाले लीजेंड अभिनेता अमिताभ। 1970 के दशक में बॉलीवुड सिनेमा के 'एंग्री यंग मैन' कहलाए। और भारतीय फिल्म इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण शख्सियत बन गए। अपने फिल्मी कैरियर में बिग बी के नाम से मशहूर अमिताभ ने अनेकों सम्मान जीते जिसमें उन्हें 4 बार नेशनल फिल्म अवार्ड्स से नवाजा गया। खास बात ये कि उनमें से तीन बार बेस्ट एक्टर की श्रेणी में मिला। 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड्स फिल्म फेयर अवार्ड्स में सबसे ज्यादा बार बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नामांकित होने का रिकॉर्ड बरकरार रखा। एक्टिंग के साथ प्लेबैक सिंगर, फिल्म निर्माता, टेलीविजन प्रस्तोता के रूप में भी शानदार छाप। भारतीय संसद के सदस्य रहे 1984-1987
मूल नाम: अमिताभ हरिवंश बच्चन जन्मतिथि: 11 अक्टूबर 1942 राशि: तुला कद: 6 फुट 3 इंच बाल का रंग- काला आंख का रंग- काला जन्म स्थान- इलाहाबाद( उत्तर प्रदेश) धर्म- हिंदू शिक्षा- शेरवुड कॉलेज नैनीताल, और किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली युनिवर्सिटी नई दिल्ली वैवाहिक स्थित: विवाहित भाषा: हिंदी अंग्रेजी, पंजाबी
पसंददी अभिनेत्री: जया भादुड़ी, ऐश्वर्या राय पसंदीदा फिल्म: गंगा जमुना और प्यासा भोजन- भारतीय शाकाहारी भोजन
11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद(उ.प्र.) में हिंदू कायस्थ परिवार में जन्म।इनके पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन हिंदी के मशहूर कवि मां तेजी बच्चन फैसलाबाद के सिख-पंजाबी परिवार से थी। गौरतलब है कि फैसलाबपाद अब पाकिस्तान में है। अमिताभ बच्चन का प्रारंभिक नाम भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे से प्रेरित होकर 'इंकलाब' रखा। बाद में मशहूर कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर हरिवंश राय ने नाम बदलकर अमिताभ रख दिया। जिसका अर्थ होता है 'प्रकाश जो कभी बुझता नहीं'. हलांकि इनका सरनेम श्रीवास्तव था लेकिन अमिताभ के पिता ने बच्चन उपनाम अपना लिया। इसी उपनाम से उनके सारे कार्य प्रकाशित होते थे। अमिताभ ने इसी उपनाम के साथ फिल्मों में प्रवेशकिया। और यह उपनाम सभी सार्वजनिक कार्यों में इस्तेमाल होने लगा। अमिताभ ने इलाहाबाद के जनाना प्रोबधिनी एंड ब्वायज हाईस्कूल से स्कूलिंग।दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से बीएससी। अमिताभ ने फिल्मों में प्रवेश से पहले कलकत्ता में शिपंग फर्म बर्ड एंड कंपनी के लिए बतौर फ्रेट ब्रोकर काम किया। अमिताभ ने फिल्म अभिनेत्री जया भादुड़ी से शादी की। इनकी दो संतानें हैं- श्वेता नंदा और अभिषेक बच्चनअभिषेक भी एक अभिनेता हैं जिन्होंने मशहूर अभिनेत्री ऐश्वर्या राय से शादी की।
1969 - सात हिंदुस्तानी, भुवन सोम 1971 - परवाना, आनंद, बॉम्बे टॉकीज, गुड्डी प्यार की कहानी 1972 - संजोग, बंसी बिरजू, पिया का घर, एक नजर, बावर्ची, रास्ते का पत्थर, बॉम्बे टू गोवा 1973 - बड़ा कबूतर, बंधे हाथ, जंजीर, गहरी चाल, अभिमान सौदागर, नमक हराम 1974 - कुंवारा बाप, दोस्त, कसौटी, बेनाम, रोटी कपड़ा और मकान, मजबूर 1975 - चुपके-चुपके, फरार, मिली, दीवार, जमीर, शोले, 1976 - दो अंजाने, छोटी सी बात, कभी-कभी, हेरा-फेरी 1977 - अलाप, चरणदास, अमर,अकबर,एंथॉनी, शतरंज के खिला़ड़ी, अदालत, इमान धरम, खून पसीना, परवरिश 1978 - बेशर्म, गंगा की सौगंध, कसमे वादे, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर 1979 - द ग्रेट गैंबलर, गोलमाल, जुर्माना, मंजिल, मि. नटवरलाल, काला पत्थर, सुहाग 1980 - दो और दो पांच, दोस्ताना, राम बलराम, शान 1981 - चश्मे बद्दूर, कमांडर, नसीब, बरसात की एक रात, विलायती बाबू, लावारिस, सिलसिला, याराना, कालिया 1982 - सत्ते पे सत्ता, बेमिसाल, देशप्रेमी, नमक हलाल, खुद्दार, शक्ति 1983 - नास्तिक, अंधा कानून, महान, पुकार, कुली 1984 - इंकलाब, शराबी 1985 - गिरफ्तार, मर्द 1986 - आखिरी रास्ता 1987 - जलवा, कौन जीता कौन हारा 1988 - शूरमा भोपाली, शहंशाह, हीरो हीरालाल, गंगा जमुना सरस्वती 1989 - बंटवारा, तूफान, जादूगर, मैं आजाद हूं 1990 - अग्निपथ, आज का अर्जुन 1991 - हम, अजूबा, इंद्रजीत, अकेला 1992 - खुदा गवाह 1994 - इंसानियत 1996 - तेरे मेरे सपने 1997 - मृत्युदाता 1998 - मेजर साब, बड़े मिया छोटे मियां 1999 - लाल बादशाह, सूर्यवंशम, हिंदुस्तान की कसम, कोहराम ? हेलो ब्रदर, बीवी नं-1 ? 2000 - मोहब्बतें 2001 - एक रिश्ता, लगान, अक्स, कभी खुशी कभी गम 2002 - आंखें, हम किसी से कम नहीं, अग्निवर्षा, कांटे 2003 - खुशी, अरमान, मुंबई से आया मेरा दोस्त, बूम, बागबान, फंटूश 2004 - खाकी, ऐतबार, रुद्राक्ष, इंसाफ, देव, लक्ष्य, दीवार, क्यों हो गया ना, हम कौन हैं, वीर-जारा, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों 2005 - ब्लैक, वक्त : दे रेस अंगेस्ट टाइम, बंटी और बबली, परिणीता, पहेली, सरकार, विरुद्ध, रामजी लंदनवाले, दिल जो भी कहे, एक अजनबी, अमृतधारा 2006 - फैमिली, डरना जरूरी है, कभी अलविदा न कहना, बाबूल 2007 - एकलव्य: द रायल गार्ड, निशब्द, चीनी कम, शूटआउट एट लोखंडवाला, झूम बराबर झूम, राम गोपाल वर्मा की आग, ओम शांति ओम 2008 - जोधा अकबर, भूतनाथ, सरकार, सरकार राज, द लास्ट लीयर, गॉड तुस्सी ग्रेट हो 2009 - जॉनी मस्ताना, दिल्ली- 6, अलादीन, एक्सक्लूजन, तलिस्मान, जमानत, शांताराम, पा 2010 - रण, तीन पत्ती, कंधार
1970 बेस्ट न्यूकमर सात हिंदुस्तानी के लिए 1970 - सरस्वती अवार्ड आनंद के लिए 1971 - फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड आनंद के लिए 1971 - बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल, आनंद के लिए 1973 - फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड नमक हराम के लिए 1975 - बेस्ट एक्टर फॉर मिली 1977 - फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड अमर अकबर एंथॉनी के लिए 1978 - फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड डॉन के लिए 1980 - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अवध सम्मान 1984 - पदमश्री, भारत सरकार का चौथा बड़ा नागरिक सम्मान 1989 - रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे (मुंबई) द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 1990 - फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड,पहले प्राप्तकर्ता 1991 - फिल्म हम के लिए फिल्म फेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड 1991 - अग्निपथ के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर 1995 - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश का श्रेष्ट नागरिक सम्मान 'यश भारती सम्मान' 1997 - 'प्रतिष्ठति पूर्व छात्र अवार्ड' राजधानी के सबसे बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्लेटिनम जुबली उद्घाटन समारोह के मौके पर 2000 - फिल्मफेयर सुपर स्टार ऑफ द मिलेनियम फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड फिल्म मोहब्बतें के लिए आईआईएफए स्पेशल ऑनररी अवार्ड बेस्ट आर्टिस्ट ऑफ मिलेनियम, हीरो हंडा एंड फाइल स्टारडस्ट मैग्जीन द्वारा बॉलीवुड पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स: बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर फॉर मोहब्बतें आल इंडिया क्रिटिक्स एसोसिएशन (aica): बेस्ट एक्टर अवार्ड सूर्यवंशम के लिए सैंसुई व्यूवर्स च्वाइस अवार्ड्स: बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर मोहब्बते के लिए स्क्रीन वीडियोकॉन अवार्डस: बेस्ट एक्टर अवार्ड कौन बनेगा करोड़पति के लिए 2001 - इंडियन टैली अवार्ड: टीवी पर्सनैलिटी ऑफ द इयर कौन बनेगा करोड़पति के लिए हीरो-हंडा इंडियन टेलीविजन अकाडमी अवार्ड: बेस्ट हॉस्ट फॉर कौन बनेगा करोड़पति जी गोल्ड अवार्डस: क्रिटिक्स अवार्डस फॉर बेस्ट मेल फार मोहब्बतें आईआईएफए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड फॉर मोहब्ब्तें बॉलीवुड मूवी अवार्ड: क्रिटिक्स अवार्ड मेल फार मोहब्बतें फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड फार बेस्ट परफार्मेंस फार अक्स पद्मभूषण, भारत सरकार द्वारा, इंडिया का तीसरा बड़ा नागरिक सम्मान 2002 दयावती मोदी अवार्ड, भारत में कला संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र से जुडा़ बड़ा सम्मान राष्ट्रीय किशोर कुमार अवार्ड, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा, बेहतरीन अभिनय और फिल्म इंडस्ट्री में योगदान के लिए आईआईएफए पर्सनाल्टी आफ द ईयर आईकान ऑफ द मिलेनियम अवार्ड 32वें रूपा एआईएफए अवार्ड बांद्रा में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सैंसुई व्यूवर्स च्वाइस मूवी अवार्डस द्वारा इंडियन टेलीविजन: बेस्ट टेलीविजन एंकर अवार्ड कौन बनेगा करोड़पति के लिए इंडियन टेली अवार्ड्स: टीवी एंकर आफ द ईयर फार कौन बनेगा करोड़पति के लिए 2003 एमटीवी लाइक्रा अवार्ड्स: महा स्टाइल आईकान ऑफ द इयर (पहले प्राप्तकर्ता) बॉलीवुड का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्डस: लंदन बेस्ड एशियन गिल्ड द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: संगीत सेरेमनी अवार्ड में फिल्मफेयर पावर अवार्ड स्टार स्क्रीन अवार्ड जोड़ी नं-1 हेमामालिनी के साथ, बागबां के लिए डिस्टिंक्शन इन एक्टिंग अवार्ड फार बागबां स्टारडस्ट अवार्ड फार लाइफटाइम अचीवमेंट सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जी सिने अवार्ड फार लाइफटाइम अचीवमेंट बॉलीवुड मूवी अवार्ड: मोस्ट सेंसेनल एक्टर फार कांटे एफपीएफएसी अचीवर अवार्डस: अचीवर ऑफ द ईयर अवार्ड 2004 गोल्डन ग्रेड अवार्ड स्पेशल अवार्ड फार द फिल्म बागबां मोस्ट आउटस्टैंडिंग परसनैलिटी रेडियो वाइस ऑफ द ईयर अवार्ड सैंसुई व्यूवर्स च्वाइस मूवी अवार्डस: पर्सनैल्टी ऑफ द ईयर स्पोर्ट्स वर्ल्डस जोड़ी ऑफ द ईयर हेमामालिनी के साथ बागबां के लिए आनररी डॉक्टरेट झांसी विश्वविद्यालय द्वारा लिविंग लीजेंड अवार्ड फिक्की द्वारा 2005 दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड फिल्म और संगीत में योगदान के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड बेस्ट एक्टर फार ब्लैक फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड फार बेस्ट परफार्मेंस फार ब्लैक फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड फार ब्लैक स्पेशल अवार्ड फार द फिल्म ब्लैक बेस्ट एक्टर फार ब्लैक 'मोस्ट पापुलर स्टार इन इंडिया' हंसा रिसर्च के नये सिंडिकेटेड स्टडी सेलेब्रटी ट्रैक में आंके गए द इंटरनेशनल जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट द्वारा डायमंड ऑफ इंडिया अवार्ड इंडियन टेली अवार्डस: बेस्ट एंकर अवार्ड फार कौन बनेगा करोड़पति-2 2006 स्टारडस्ट स्टार ऑफ द इयर अवार्ड- मेल फॉर ब्लैक नेशनल फिल्म अवार्ड फार बेस्ट एक्टर फार ब्लैक आईआईएफए वाल ऑफ फेम आइफा बेस्ट एक्टर अवार्ड फार ब्लैक बॉलीवुड मूवी अवार्ड- बेस्ट एक्टर फार ब्लैक अप्सरा अवार्ड: बेस्ट एक्टर फार ब्लैक जी सिने अवार्ड बेस्ट एक्टर: मेल फार ब्लैक बॉलीविस्टा फिल्म अवार्ड्स: बेस्ट एक्टर फार ब्लैक बॉलीवुड पीपुल्स च्वाइस अवार्ड्स: बेस्ट एक्टर फार ब्लैक रेडिफ मूवी अवार्ड्स: बेस्ट एक्टर फार ब्लैक लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड: एएक्सएन एक्शन अवार्डस पर आनररी डॉक्टरेट डिग्री अपने अल्मा मटर दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा 2007 भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए स्पेशल अवार्ड नौवें एमएएमआई के मौके पर चीनी कम के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड्स फार बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स) इंडियन टेलीविजन अकाडमी अवार्ड फार अचीविंग द अल्टीमेट एमीनेंस इन द वर्ल्ड ऑफ इंटरटेनमेंट 2009 स्टारडस्ट बेस्ट एक्टर अवार्ड फार द लास्ट लीयर इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में 40 साल पूरे करने पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 11 वें एमएएमआई के मौके पर मोस्ट पावरफुल एंटरटेनर ऑफ द डिकेड अवार्ड भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए, आईफा-फिक्की द्वारा दशक के 5 सबसे प्रभावशाली भारतीयों में शुमार 2010 लाइंस गोल्ड अवार्ड: बेस्ट एक्टर फार पा फिक्की फ्रेम्स 2010 एक्सीलेंस अवार्डस: बेस्ट एक्टर फार पा टाइमलेस आईकान अवार्ड एट द हेलो हाल ऑफ फेम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मसाला अवार्ड के मौके पर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड एशियानेट फिल्म अवार्डस द्वारा स्टारडस्ट स्टार ऑफ द इयर अवार्ड- मेल फार पा नेशनल फिल्म अवार्ड फार बेस्ट एक्टर फार पा आइफा बेस्ट एक्टर अवार्ड फार पा स्टार स्क्रीन अवार्ड बेस्ट एक्टर फार पा स्टार स्क्रीन अवार्ड जोड़ी नं-1 अभिषेक बच्चन के साथ पा के लिए अप्सरा अवार्डस: लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड्स 2011 अप्सरा अवार्ड्स: बेस्ट एक्टर फार पा फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड भारतीय फिल्म उद्योग में 40 साल पूरा करने पर स्टारडस्ट प्राइड ऑफ इंडस्ट्री अवार्ड  .

मैं तो इतना ही कह सकता हूँ.
तुम जियो हजारों साल ,साल के दिन हों पचास हज़ार !!!

06 अक्तूबर, 2012

भगवान परशुराम



 भगवान परशुराम

राजा प्रसेनजित की पुत्री रेणुका और भृगुवंशीय जमदग्नि के पुत्र, विष्णु के अवतार परशुराम शिव के परम भक्त थे। इन्हें शिव से विशेष परशु प्राप्त हुआ था। इनका नाम तो राम था, किन्तु शंकर द्वारा प्रदत्त अमोघ परशु को सदैव धारण किये रहने के कारण ये प
रशुराम कहलाते थे। विष्णु के दस अवतारों में से छठा अवतार, जो वामन एवं रामचन्द्र के मध्य में गिने जाता है। जमदग्नि के पुत्र होने के कारण ये जामदग्न्य भी कहे जाते हैं। इनका जन्म अक्षय तृतीया (वैशाख शुक्ल तृतीया) को हुआ था। अत: इस दिन व्रत करने और उत्सव मनाने की प्रथा है। परम्परा के अनुसार इन्होंने क्षत्रियों का अनेक बार विनाश किया। क्षत्रियों के अहंकारपूर्ण दमन से विश्व को मुक्ति दिलाने के लिए इनका जन्म हुआ था।
मातृ-पितृ भक्त परशुराम-
उनकी माँ जल का कलश लेकर भरने के लिए नदी पर गयीं। वहाँ गंधर्व चित्ररथ अप्सराओं के साथ जलक्रीड़ा कर रहा था। उसे देखने में रेणुका इतनी तन्मय हो गयी कि जल लाने में विलंब हो गया तथा यज्ञ का समय व्यतीत हो गया। उसकी मानसिक स्थिति समझकर जमदग्नि ने अपने पुत्रों को उसका वध करने के लिए कहा। परशुराम के अतिरिक्त कोई भी ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हुआ। पिता के कहने से परशुराम ने माँ का वध कर दिया। पिता के प्रसन्न होने पर उन्होंने वरदान स्वरूप उनका जीवित होना माँगा।
पिता से प्राप्त वरदान-
परशुराम के पिता ने क्रोध के आवेश में बारी-बारी से अपने चारों बेटों को माँ की हत्या करने का आदेश दिया। परशुराम के अतिरिक्त कोई भी तैयार न हुआ। अत: जमदग्नि ने सबको संज्ञाहीन कर दिया। परशुराम ने पिता की आज्ञा मानकर माता का शीश काट डाला। पिता ने प्रसन्न होकर वर माँगने को कहा तो उन्होंने चार वरदान माँगे-
माँ पुनर्जीवित हो जायँ,
उन्हें मरने की स्मृति न रहे,
भाई चेतना-युक्त हो जायँ और
मैं परमायु होऊँ।
जमदग्नि ने उन्हें चारों वरदान दे दिये।
क्रोधी स्वभाव-
दुर्वासा की भाँति ये भी अपने क्रोधी स्वभाव के लिए विख्यात है। एक बार कार्त्तवीर्य ने परशुराम की अनुपस्थिति में आश्रम उजाड़ डाला था, जिससे परशुराम ने क्रोधित हो उसकी सहस्त्र भुजाओं को काट डाला। कार्त्तवीर्य के सम्बन्धियों ने प्रतिशोध की भावना से जमदग्नि का वध कर दिया। इस पर परशुराम ने 21 बार पृथ्वी को क्षत्रिय-विहीन कर दिया (हर बार हताहत क्षत्रियों की पत्नियाँ जीवित रहीं और नई पीढ़ी को जन्म दिया) और पाँच झीलों को रक्त से भर दिया। अंत में पितरों की आकाशवाणी सुनकर उन्होंने क्षत्रियों से युद्ध करना छोड़कर तपस्या की ओर ध्यान लगाया।
रामावतार में रामचन्द्र द्वारा शिव का धनुष तोड़ने पर ये क्रुद्ध होकर आये थे। इन्होंने परीक्षा के लिए उनका धनुष रामचन्द्र को दिया। जब राम ने धनुष चढ़ा दिया तो परशुराम समझ गये कि रामचन्द्र विष्णु के अवतार हैं। इसलिए उनकी वन्दना करके वे तपस्या करने चले गये। 'कहि जय जय रघुकुल केतू। भुगुपति गए बनहि तप हेतु॥' यह वर्णन 'राम चरितमानस', प्रथम सोपान में 267 से 284 दोहे तक मिलता है।
संस्थापक-
परशुराम मालाबार के पारंपरिक संस्थापक माने जाते हैं।
यज्ञ-
परशुराम ने अपने जीवनकाल में अनेक यज्ञ किए। यज्ञ करने के लिए उन्होंने बत्तीस हाथ ऊँची सोने की वेदी बनवायी थी। महर्षि कश्यप ने दक्षिण में पृथ्वी सहित उस वेदी को ले लिया तथा फिर परशुराम से पृथ्वी छोड़कर चले जाने के लिए कहा। परशुराम ने समुद्र पीछे हटाकर गिरिश्रेष्ठ महेंद्र पर निवास किया।
राम के पराक्रम की परीक्षा-
राम का पराक्रम सुनकर वे अयोध्या गये। दशरथ ने उनके स्वागतार्थ रामचन्द्र को भेजा। उन्हें देखते ही परशुराम ने उनके पराक्रम की परीक्षा लेनी चाही। अतः उन्हें क्षत्रियसंहारक दिव्य धनुष की प्रत्यंचा चढ़ाने के लिए कहा। राम के ऐसा कर लेने पर उन्हें धनुष पर एक दिव्य बाण चढ़ाकर दिखाने के लिए कहा। राम ने वह बाण चढ़ाकर परशुराम के तेज पर छोड़ दिया। बाण उनके तेज को छीनकर पुनः राम के पास लौट आया। राम ने परशुराम को दिव्य दृष्टि दी। जिससे उन्होंने राम के यथार्थ स्वरूप के दर्शन किये। परशुराम एक वर्ष तक लज्जित, तेजहीन तथा अभिमानशून्य होकर तपस्या में लगे रहे। तदनंतर पितरों से प्रेरणा पाकर उन्होंने वधूसर नामक नदी के तीर्थ पर स्नान करके अपना तेज पुनः प्राप्त किया।
परशुराम कुंड-

परशुराम कुंड नामक तीर्थस्थान में पाँच कुंड बने हुए हैं। परशुराम ने समस्त क्षत्रियों का संहार करके उन कुंडों की स्थापना की थी तथा अपने पितरों से वर प्राप्त किया था कि क्षत्रिय संहार के पाप से मुक्त हो जायेंगे।

काशी महात्म

 
 
काशी महात्म
यह विश्वनाथ की काशी है, रक्षक इसका अविनाशी है /
"सर्वं सविघ्नंमोक्षाय साध्नाङ्काशिकां बिना /
काशी निर्विघ्नजननी कशीमोक्षस्य सत्खनिः //" काशी रहस्य १३.८३
काशी के बिना सभी साधन मोक्ष के विघ्न हैं, काशी निर्विघ्नता की जननी है, और काशी मोक्ष की खान है /
जो गति अगम महामुनि दुर्लभ, कहत संत श्रुति सकल पुराण /
सो गति मरण काल अपने पुर, देत सदा शिव सबहीं समान //
जोग कोटि करी जो गति हरि सों, मुनि मांगत सकुचाहीं /
वेद विदित तेहि पद पुरारी पुर, कीट पतंग समाहीं //

03 अक्तूबर, 2012

शरीर के अंगों पर तिल का मतलब

शरीर के अंगों पर तिल का मतलब
शरीर के विभिन्न अंगों पर तिल के निशान को लेकर अनेक प्रकार की धारणाएं देखने, सुनने और पढ़ने को मिलती है। बदन पर तिल होने पर यह भी कहा जाता है कि उक्त स्थान पर व्यक्ति को पूर्व जन्म में चोट लगी थी। इस तरह की कई बातें तिल के बारे में प्रचलित हैं। आइए नजर डालते हैं, ऐसी कुछ धारणाओं पर -

  • ?जिनके दायें कंधे पर तिल होता है, वे दृढ संकल्पित होते हैं।
  • ?यदि तिल पर बाल हो, तो वो शुभ नहीं माना जाता और न ही अच्छा लगता है।
  • ?तिल यदि बड़ा हो, तो शुभ होने के साथ सगुन बढ़ाता है।
  • ?तिल गहरे रंग का हो, तो माना जाता है कि बड़ी बाधाएं सामने आएंगी।
  • ?हल्के रंग का तिल सकारात्मक विशेषता का सूचक माना जाता है।
  • ?जिस व्यक्ति के ललाट पर दायीं तरफ तिल हो, उसे प्रतिभा का धनी माना जाता है और बायीं तरफ होने पर उसे फिजूलखर्च व्यक्ति माना जाता है। जिसके ललाट के मध्य में तिल हो, उस व्यक्ति को अच्छा प्रेमी माना जाता है।
  • ?दायीं गाल पर तिल हो, वैवाहिक जीवन सफल रहता है। बायीं गाल पर तिल संघर्षपूर्ण जीवन का द्योतक है।
  • ?जिस व्यक्ति के होंठों पर तिल होता है, उसे विलासी प्रवृत्ति का माना जाता है।
  • ?ठोड़ी पर तिल इस बात का सूचक है कि व्यक्ति सफल और संतुष्ट है।
  • ?आंख पर तिल हो, तो माना जाता है कि व्यक्ति कंजूस प्रवृत्ति का है।
  • ?पलकों पर तिल होना इस बात का द्योतक है कि व्यक्ति संवेदनशील और एकांतप्रिय है।
  • ?कान पर तिल इस बात का सूचक है कि व्यक्ति धीर, गंभीर और विचारशील है।
  • ?नाक पर तिल होने पर माना जाता है कि व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होगा।
  • ?गर्दन पर तिल वाला वाला व्यक्ति अच्छा दोस्त होता है।
  • ?कूल्हे पर तिल होने पर माना जाता है कि व्यक्ति शारिरिक व मानसिक दोनों स्तर पर परिश्रमी होता है।
  • ?जिसके मुंह के पास तिल होता है, वह एक न एक दिन धन प्राप्त करता है।
  • ?जिसके आंख के अंदर तिल हो, वह व्यक्ति कोमल हृदय अर्थात भावुक होता है।
  • ?दायीं भौं पर तिल वाले व्यक्ति का वैवाहिक जीवन सफल रहता है।
  • ?टखना पर तिल इस बात का सूचक है कि आदमी खुले विचारों वाला है।
  • ?जोड़ों पर तिल होना शारिरिक दुर्बलता की निशानी माना जाता है।
  • ?पांव पर तिल लापरवाही का द्योतक है।
  • ?नाभि पर तिल मनमौजी प्रवृत्ति का संकेत है।
  • ?कोहनी पर तिल होना विद्वान होने का संकेत है।
  • ?कमर पर दायीं ओर तिल होना यह दर्शाता है कि व्यक्ति अपनी बात पर अटल रहने वाला और सच्चाई पसंद करने वाला है।
  • ?जिसके घुटने पर तिल हो, वह व्यक्ति सफल वैवाहिक जीवन जीता है।
  • ?जिसके बायें कंधे पर तिल होता है, वह व्यक्ति क्रोधी स्वभाव का होता है।
  • ?कंधे और कोहनी के मध्य तिल होने पर माना जाता है कि व्यक्ति में उत्सुक प्रवृत्ति का है।
  • ?जिस व्यक्ति के कोहनी और पोंहचे के मध्य कहीं तिल होता है, वह रोमांटिक प्रवृत्ति का होता है।

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार

ओम या ॐ के 10 रहस्य और चमत्कार 1.  अनहद  नाद :  इस ध्वनि को  अनाहत  कहते हैं। अनाहत अर्थात जो किसी आहत या टकराहट से पैदा नहीं होती...